कुछ और भी search करें

Sunday, December 14, 2008

पानी वाला शहर, 99 प्रतिशत बाढ़ में डूबा !

इटली के वेनिस में तेज हवाओं के साथ हुई भारी वर्षा के बाद समुद्र का जलस्तर 22 वर्षों में सबसे उच्च स्तर पर पहुँचने से शहर लगभग पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। समुद्र का जलस्तर बढ़ने से शहर में चलने वाली नावें और पानी की टैक्सी सेवाएँ फिलहाल स्थगित कर दी गई हैं। शहर के मेयर ने लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की है।

इसके कारण वेनिस के मशहूर पर्यटन स्थल जैसे सेंट मार्क्स स्क्वायर पानी से भर गया, जिससे स्थानीय निवासियों और पर्यटकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके साथ ही खुले स्थानों पर बने रेस्तराँओं में मेहमानों के बैठने के लिए लगाई गई कुर्सियाँ पानी में डूब गई हैं तथा कुछ अच्छे स्टोर्स भी पानी में डूब गए हैं। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि समुद्र का जलस्तर 1.56 मीटर पर पहुँच गया है जो कि 1986 के बाद से उच्चतम है। इसके कारण शहर का 99 प्रतिशत क्षेत्र पानी में डूब गया है।

वेनिस के मेयर मैसिमो कैसियारी ने कहा कि शहर में आई बाढ़ समुद्र का जलस्तर बढ़ने के कारण आई है जो कि बहुत कम ही देखने को मिलती है। शहर में रहने वालों से अनुरोध है कि वे बहुत आवश्यक होने पर ही अपने घर से निकलें। उन्होंने कहा कि प्रशासन इस स्थिति को आपदा घोषित नहीं करेगा, क्योंकि इस बाढ़ में अभी तक किसी के मारे जाने अथवा किसी इमारत के धराशायी होने की सूचना नहीं है। 

No comments: