कुछ और भी search करें

Sunday, August 31, 2008

वहाँ भी, तूफ़ान ने किया तबाह

बेशक हमारे देश में बाढ़ के कारण हाहाकार मचा हुया हो, लेकिन यह स्थिति तो पूरे विश्व में है। समुद्री तूफ़ान गुस्ताव के अमरीकी शहर न्यू ओरलिंस पहुँचने की आशंका को देखते हुए वहाँ के लोग बड़ी संख्या में इलाक़ा छोड़ कर जा रहे हैं। न्यू ओरलिंस के मेयर रे नेगिन ने लोगों को शहर खाली करने का आदेश दिया है। उन्होंने इसी सदी का तूफ़ान बताया है। गुस्ताव ने कैरिबियाई द्वीपों में ज़बरदस्त तबाही मचाई है। स्तर-4 का ये तूफ़ान कैरिबियाई क्षेत्र में अब तक 80 लोगों की जान ले चुका है। क्यूबा में इसके असर के कारण लगभग ढाई सौ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएँ चल रही हैं।

गुस्ताव के रास्ते में पड़ने वाले इलाक़ों से लगभग ढाई लाख लोगों को निकाल कर सुरक्षित स्थानों में पहुँचाया गया है। ये तूफ़ान जहाँ-जहाँ से गुज़र रहा है वहाँ तेज़ हवाओं के साथ बड़ी मात्रा में पानी भर रहा है। गुस्ताव के साथ आई भारी बारिश के कारण पिनार-डेल-रियो प्रांत के तटीय इलाक़ों में बाढ़ आ गई है। साथ ही लगे हवाना प्रांत में भी कुछ इलाक़ों में पानी भर गया है।

तीन साल पहले कैटरिना तूफ़ान ने न्यू ऑरलियन्स को तबाह कर दिया था। कैटरीना तूफ़ान ने 2005 में 1800 लोगों की जान ले ली थी और अरबों डॉलर का नुकसान किया था।

No comments: