कुछ और भी search करें

Monday, November 24, 2008

तंगहाल अमेरिका ने सरकारी चीजें नीलाम करनी शुरू की

क्या आपको एक हवाईजहाज चाहिए? या फिर आपको डेस्क की जरुरत है? इस तरह की सारी चीजें अब आपकी पहुंच से महज एक क्लिक भर दूर है। वैश्विक मंदी के बाद कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था को देखते हुए अमेरिका में कई राज्यों और स्थानीय सरकार ने वेबसाइट पर नीलामी कर अपने चरमराते बजट को सहारा देने में लगे हैं।

दक्षिण कैरोलिना के गूस क्रीक में रहने वाले एक 59 वर्षीय मजदूर जोसेफ हैमरिक को पांच महीने पहले ऐसी ही एक वेबसाइट govdeals.com के बारे में मालूम चला। इसकी जानकारी मिलने के बाद से लेकर अब तक जोसेफ ने इस वेबसाइट से एक अच्छे हाल में ट्रक, 36 बाइसाइकिल और 2, 000 से ज्यादा ब्रांड की नई टी-शर्ट खरीदें है। जोसेफ ने इनमें कुछ सामान अपने साथियों को दे दी, और कुछ जरुरतमंदों को।

31 मार्च को खत्म होने वाले 2008-09 वित्तीय वर्ष के लिए न्यूयॉर्क, ईबे के जरिए अब तक ऑनलाइन सरप्लस बिक्री के द्वारा लगभग लगभग 3.30 करोड़ रुपए कमा चुका है।

इस वेबसाइट पर लैब सप्लाई, कीमती धातु के टुकड़े, और द्वितीय विश्व युद्ध में इस्तेमाल किए गए इस्पात से बने हेलमेट जैसी चीजें तक बेची जा रही हैं। दक्षिण कैरोलीना में चार्ल्सटन काउंटी अधिकारियों ने तो पुलिस विभाग का हवाईजहाज, पुरानी गाड़ियां और दूसरे जरुरी उपकरण कम कमीशन पर बेचते हुए पारम्परिक नीलामी की तुलना में कहीं ज्यादा उपभोक्ताओं पर अपनी पकड़ बना ली है। GovDeals अधिकृत रुप से सभी सरकारी उत्पादों की फेरी लगा रहा है। वेबसाइट हवाई जहाज भी ऑनलाइन नीलाम कर रही है। इस तरह की नीलामी के लिए अलास्का की गर्वनर साराह पॉलिन ने भी अपना विमान दे दिया था।

आर्थिक मंदी में सरकार द्वारा की जाने वाली नीलामी की वेबसाइट के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रही है। 

No comments: