कुछ और भी search करें

Sunday, July 27, 2008

19 करोड़ गरीब हैं, 7 करोड़ बहुत गरीब: डेढ़ करोड़ और गरीब होने को तैयार

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि दुनिया भर में जारी आर्थिक संकट के झटके से अकेले उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका में एक करोड़ 60 लाख से ज्यादा लोग गरीबी के रसातल में चले जाएंगे। UN Economic Commission for Latin America and the Caribbean (ECLAC) की कार्यकारी सचिव एलिसिया बारसेना ने कहा कि इस क्षेत्र में अब भी 19 करोड़ गरीब लोग हैं जिनमें से सात करोड़ बहुत ही गरीब हैं। बारसेना ने आगाह किया कि 2007 के मध्य से शुरू हुई वैश्विक आर्थिक मंदी के चलते एक करोड़ 60 लाख लोग अत्यंत गरीबी में जाने के लिए बाध्य हो सकते हैं।

उन्होंने कहा कि एक करोड़ 60 लाख लोगों को अत्यंत गरीबी की तरफ ढकेलने वाली इस प्रक्रिया के लिए मुख्य रूप से आय में आई गिरावट, निर्यात वृद्धि की रफ्तार में आ रही सुस्ती और विनिर्माण निर्यात के निम्न मूल्य जिम्मेदार हैं।

अमेरिका में गरीबी का मानचित्र

Top United Nations experts on Latin America and the Caribbean have warned that global economic shocks could throw some 16 million people of the Americas into extreme poverty, threatening important gains toward achieving the Millennium Development Goals (MDGs) in the region.

Read more

Map of Poverty in USA


No comments: