कुछ और भी search करें

Saturday, July 19, 2008

सैन्य जानकारियों से भरे 700 लैपटॉप चोरी

ब्रिटेन में अधिकारियों ने स्वीकार किया है कि सैकड़ों लैपटॉप में रखी गई गोपनीय जानकारियां लापता हैं। इसके अलावा अनेक मेमोरी स्टिक भी चोरी हो गई या वे लापता हैं। `डेली टेलीग्राफ' की खबर के अनुसार ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने स्वीकार किया है कि पिछले चार वर्षों के दौरान उसके 700 से अधिक लैपटाप लापता हुए हैं या चुरा लिए गए हैं। मंत्रालय ने कहा कि 22 मेमोरी स्टिक या तो चुरा लिए गए अथवा लापता हो गए।

ब्रिटिश सांसद सारा टीथर ने कहा कि ऐसा लगता है कि संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के मामले में इस सरकार पर भरोसा नहीं किया जा सकता। यह जानकारी बेहद डराने वाली है कि रक्षा मंत्रालय की गोपनीय जानकारियों को चुराया जा सकता है या वे खो सकती हैं। ब्रिटिश दैनिक ने कहा कि इस साल की शुरूआत में रक्षा मंत्रालय की सुरक्षा प्रणालियों की एक स्वतंत्र समीक्षा में चेतावनी दी गई थी कि युवा अधिकारियों की पीढ़ी ने शीत युद्ध से मिले सबक नहीं सीखे हैं और वे संवेदनशील आंकड़ों के मामले में लापरवाह हैं। रक्षा मंत्रालय ने संसद को सूचित किया है कि 2004 के बाद से विभाग की 131 मेमोरी स्टिक या तो चोरी छिपे ले जाई गई हैं या वे लापता हैं। इस साल गायब हुए ऐसे 26 छोटे उपकरणों में से तीन में ऐसी सूचनाएं थी जिन्हें गोपनीय करार दिया गया था। इसके अलावा 19 अन्य में प्रतिबंधित आंकड़े थे।

कन्जर्वेटिव पार्टी के छाया रक्षा मंत्री लियाम फाक्स ने कहा कि गोपनीय सूचनाऒं की सुरक्षा में अक्षमता का यह एक और उदाहरण है। जिस तरह से राष्ट्रीय सुरक्षा में ढिलाई बरती जा रही है उसे माफ नहीं किया जा सकता।

No comments: