कुछ और भी search करें

Sunday, July 27, 2008

पेमंट और बोनस पर खतरा

अमेरिकी अर्थव्यवस्था में धीमी रफ्तार की वजह से Wall Street पर पेमंट और बोनस में गिरावट के संकेत हैं। न्यू यॉर्क टाइम्स ने खबर दी है कि, यहां बड़ी कंपनियां, तनख्वाह औरबोनस लाभ में इस साल 18 अरब डॉलर की कटौती कर सकती हैं। विश्लेषकों का कहना है कि पेमंट और बेनिफिट्स में 18 अरब डॉलर से ज़्यादा की कटौती साल भर के लिए है। पेरोल में भी कटौती जारी है। लेकिन इसका पूरा असर साल के अंत तक ही पता चलेगा, कंपनियां कर्मचारियों के बोनस में 10 अरब डॉलर या उससे ज़्यादा की कमी करेंगी। बोनस में यह कमी 2001 के बाद से सबसे ज़्यादा होगी।

पेमंट में कमी का असर स्थानीय और क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा। पेमंट में कटौती का मतलब कर योग्य आय में 10 अरब डॉलर की कमी। इस कटौती की वजह से अपार्टमंट, फर्नीचर, कार, कपड़ों और सेवाओं में कई अरब डॉलर कम खर्च होंगे। गौरतलब है कि कई बैंकरों और ट्रेडर्स के लिए बोनस उनकी आय का तीन-चौथाई तक होता है। लेकिन वॉल स्ट्रीट की लाइफस्टाइल में गिरावट का दौर शुरू हो चुका है।

न्यू यॉर्क की सातवीं सबसे बड़ी फाइनैंशल कंपनी बर्न स्टर्न्स मार्च में लगभग असफल हो गई थी, जब उसे जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी ने खरीद लिया था। यह साफ हो चुका है कि जिन कर्मचारियों की नौकरियां इस दौरान बच गई हैं, इस साल उनकी आमदनी पिछले साल की तुलना में कम रहेगी। सात बड़ी फाइनैंशल कंपनियों में से छह का कंपनसेशन साल की पहली छमाही में 9।5 अरब डॉलर तक कम हो गया हैं। इन कंपनियों में जेपी मॉर्गन, गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टैनली, मेरिल लिंच और लीमैन ब्रदर्स शामिल हैं।

No comments: